इसराइल भारी मात्रा में भारतीय श्रमिकों को हायर कर रहा है।


इजरायल ने क्यों मांगे श्रमिक?

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास हमले के बाद से उन्हें श्रमिकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले इजरायल में फलस्तीनी श्रमिक ही काम करते थे, लेकिन युद्ध के कारण उनका परमिट रद्द कर दिया गया है। साथ ही गाजा से लगी सीमाओं को भी फलस्तीनियों के लिए बंद किया गया है। इसके चलते इजरायल में श्रमिकों की बड़ी समस्या हो रही है।



भारत से मजदूरों के चयन के लिए 15 सदस्यीय इजरायली टीम इस प्रक्रिया की देखरेख कर रही है। भारत से राजमिस्त्री, बढ़ई, शटरिंग, पेंटर, खेती के काम करने के ल‍िए मजदूरों की भर्ती की जा रही है। इसके लिए इन मजदूरों को इजरायल भेजा जाएगा। यह टीम टेस्‍ट के आधार पर मजदूरों की भर्ती कर रही है।



इन राज्यों से हो रहा श्रमिकों का चयन

इजराइल में नौकरी पाने के इच्‍छुक लोगों में हरियाणा के अलावा पंजाब, यूपी, ब‍िहार और राजस्थान के युवक भी शाम‍िल हैं. इज़राइल में उत्तर प्रदेश और हरियाणा से हजारों निर्माण मजदूरों की भर्ती के बाद, मिजोरम, तेलंगाना, राजस्थान, बिहार और हिमाचल प्रदेश सहित पांच और राज्यों ने औपचारिक रूप से केंद्र से इसी तरह की भर्ती अभियान आयोजित करने के लिए कहा है।



इजरायल क्यों जाना चाहते है श्रमिक?

इजरायल-हमास युद्ध के बीच देश के कई राज्यों में नौकरियों की होड़ लगी है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा समेत कई राज्यों में श्रमिकों द्वारा आवेदन किए जा रहे हैं। युवाओं का कहना है कि इजराइल में उन्हें वेतन अधिक मिलेगा इसके लिए वह जा रहे हैं।



कितनी मिलेगी सैलरी?

भारत से इजरायल जाने वाले मजदूरों को कॉन्ट्रैक्ट पर भेजा जाएगा। ये कॉन्ट्रैक्ट एक साल से अधिक समय तक का हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल जाने वाले श्रमिकों को लगभग 1600 डॉलर प्रति माह मिलेंगे। जो भारतीय रुपये में करीब एक लाख 37 हजार होते हैं। इसके अलावा, 15,000 रुपये का फंड बोनस भी दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन श्रमिकों के लिए इजरायल में रहने और खाने की निशुल्क व्यवस्था होगी।



भारत-इजरायल के बीच हुआ था ये समझौता

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, युद्ध शुरू होने से पहले पिछले साल इजरायल और भारत के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके तहत 40,000 भारतीयों को इजरायल में निर्माण और नर्सिंग के क्षेत्र में काम करने की अनुमति मिलेगी।


भारत के विदेश मंत्रालय के 2022 के आंकड़ों के अनुसार, इजरायल में लगभग 13,000 भारतीय कामगार हैं।


Post a Comment

Please do not add any SPAM links or unrelated text in comments.

Previous Post Next Post